Learn Future and Optoins

Future & Options कैसे सीखें?

हमने पिछले एक ब्लॉग में लिखा था कि शेयर बाज़ार में कैसे सीखें?, आज हम बात करेंगे कि शेयर बाज़ार में Future & Options कैसे सीखें? Future & Options को short में FnO भी कहा जाता है। जो भी शेयर आपको FnO में मिलेंगे, साधारणतया: उनमें जबरदस्त price action देखने को मिलता है, आज 199 कंपनियों को शेयर FnO में trade hote हैं। इसे Derivatives भी कहा जाता है।

Future & Options के बारे में आपको नेट पर बहुत सारा ज्ञान उपलब्ध है, इसलिये हम उस पर बात नहीं करेंगे, अगर आपको जानना है तो कमेंट में बताइयेगा, हम उसे भी explain कर देंगे।

हमेशा ध्यान रखें कि Options के price Future से derive होते हैं, न कि spot के price से। अगर future का price, option के price से ज्यादा है, तो हम उसे कहते हैं कि यह Future premium पर चल रहा है, और अगर Future का price, Spot से कम चल रहा है तो उसे कहते हैं कि यह Future discount पर चल रहा है। अब दोनों का अलग अलग मतलब होता है, हमेशा ही Future अच्छी कंपनियों का premium पर मिलेगा, इसका मतलब यह समझ सकते हैं कि बाजार में उस Future की demand है। हमेशा FnO में काम करते समय ध्यान रखना चाहिये कि उसमें Liquidity हो।

Future में काम करना शेयर बाज़ार में डेरिंग बाज लोगों का काम होता है, इसमें Trader जितनी जल्दी पैसा कमा नहीं पाता है, उससे ज़्यादा जल्दी वह अपना शेयर बाज़ार में स्वाहा कर सकता है, यह एक wild animal जैसे financial instrument है, जिसे कोई भी सँभाल नहीं सकता। Future में काम तभी करना चाहिये जब आप शेयर बाजार की छोटी छोटी चीजों को अच्छे से समझते हों। Future में सीखने के लिये आपको पता होना चाहिये कि Premium, Discount, lot size, liquidity, spot से कैसे derive होता है?, Roll Over इत्यादि। Future में पैसा ज्यादा लगता है, Risk ज्यादा है, और Profit & Loss भी उसी अनुपात में होता है।

Options सीखने के लिये Future & Spot दोनों के behaviour को सीखना जरूरी है, chart reading आनी चाहिये। Options Price Movement, Options Greeks, Options Pricing Models, Margins, Open Interest and Option Chain, PCR.

Options Strategies –

Long Call, Long Put, Naked Call Writing, Naked Put Writing

Spread Strategies (Bull Call Spread, Bull Put Spread, Bear Call Spread, Bear Put Spread)

Straddles & Strangles (Long Straddle, Short Straddle, Long Strangle, Short Strangle)

Butterfly & Condor (Iron Butterfly, Iron Condor)

Covered Call Writing, Ratio Covered Call Writing

Protective Put, Collor

इन सबका आपको पता होना ही चाहिये, साथ ही अगर आपकी strategy गलत होती है तो Adjustments कैसे करना है।

ध्यान रखें कि FnO अगर बिना पढ़े, बिना सीखे काम करना शुरू कर दिया तो यह Mr Market आपका पूरा पैसा खा जायेगा। यह एक नशा है, इसलिये इस नशे से तब तक दूर रहें जब तक कि इसे ढंग से समझ न लें। Paper Trade करें और अपनी learning को परखें।

पैसा धैर्य और शांति से FnO में बनता है, पर यह money meditation है, जहाँ ध्यान चूका, वहीं आपका पैसा गया, आपको बैंक में 5-6% ब्याज वर्षभर का मिलता है, अगर आप FnO को ढंग से समझ लेते हैं, सीख लेते हैं तो आप 5-6% का return अपनी capital पर आराम से monthly निकाल सकते हैं। अगर आपको FnO पर और समझना हो, तो कमेंट में बताईयेगा, क्योंकि FnO एक बहुत बड़ा विषय है, हम समय समय पर इसके बारे में लिखते रहेंगे।

2 thoughts on “Future & Options कैसे सीखें?

    1. जी इसे नशा ही कहेंगे, यह पैसे बनाने की मशीन है, हमारी तो रोज़ी रोटी ही यही है, तो सीखना समझना ज़रूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *